Friday, July 6, 2018

पीड़ित की समस्या से बढ़कर अपनी समस्या नहीं होना चाहिए और म.प्र. पुलिस के गौरवशाली इतिहास के आगे के पन्ने आपको जोड़ने है- श्री के.एन. तिवारी विशेष पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण)

         72 वें सत्र के नवआरक्षकों से रूबरू होने के लिये श्री के.एन. तिवारी पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) मध्यप्रदेश का इकाई में दिनांक 6.7.18 को आगमन हुआ, जिनका स्वागत पुलिस अधीक्षक पीटीसी श्री अजय सिंह ने पुष्प गुच्छ देकर किया एवं मुख्य  अतिथि महोदय ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण भी किया । इकाई प्रमुख श्री अजय सिंह ने महाविद्यालय का परिचय देते हुये कहा कि यह प्रशिक्षण केंद्र स्वतंत्रता के पूर्व भी सेना का प्रशिक्षण केंन्द्र  था । 
        संक्षिप्त परिचय पश्चात पुलिस महानिदेशक महोदय ने नवआरक्षकों को संबोधित करते हुये कहा कि मध्यप्रदेश पुलिस ने अपनी मेहनत से गौरवशाली इतिहास लिखा है और विभिन्न कठिनाईयों को  पार कर समाज की सेवा  करने की परंपराऐं भी निभाईं  है ।  मप्र के उत्तरी भागों में दस्यु उन्मूलन, बालाघाट डिंडोरी, जगदलपुर, बस्तर (अब छत्तीसगढ़ में), में नक्सली समस्या एवं मालवा में सिमी जैसी प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ कार्यवाही करते हुये उससे संबंधित 200 लोगों को सीखचों के पीछे पहुंचाकर अपनी देश भक्ति जनसेवा का अद्भुत उदाहरण पेश किया है ।  मैडल, प्रशंसाऐं और अवार्ड प्राप्त करने में काफी उर्जा लगानी पड़ती है तभी  हम सर उंचा करके चलने में समर्थ होते हैं ।  
       आप लोग समाज के पीड़ित व्यक्तियों की समस्याओं  को ध्यान से सुनें और पीड़ितों को कष्ट देने वाले व्यक्तियों को कानून की बाजुओं की ताकत से सीखचों के पीछे पहुचाऐं  । आपको अपनी परेशानी भूलकर पीड़ित एवं सताए हुये व्यक्तियों के साथ खड़े होना होगा   । पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिये अपनी जान की बाजी लगाने की परंपरा भी मध्यप्रदेश पुलिस की है । अतिथि महोदय ने अपने संबोधन में नवआरक्षकों में देश सेवा का जोश भरते हुये  कहा कि हमें हर स्तर पर असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही करनी है और समाज की अपेक्षाओं के अनुरूप खरा उतरना है । 
      अंत में कहा कि इस प्रशिक्षण शाला मेंं आप अपना हौसला उंचा रख कर प्रशिक्षण लें एवं अपनी दक्षता, चौकसी बढ़ाऐं जिससे इस चौकसी से समाज को लाभ हो एवं भारत माता के सच्चे सपूत साबित हों । कार्यक्रम के उपरांत मुख्य अतिथि महोदय को पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय की ओर से पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह द्वारा  एक स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। विशेष पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) ने 64 कंप्यूटर कैडेट्सों के बुनियादी प्रशिक्षण के पूर्ण होने पर उनके साथ फोटो खिंचवाकर  परिसर में एक कटहल के पौधे को भी रोपित किया। इसके पश्चात महाविद्यालय में नवआरक्षकों के हॉस्टल, परेड ग्राउण्ड  एवं चिकित्सालय का अवलोकन में पायी गयी स्वच्छता एवं व्यवस्था पर प्रसन्नता व्यक्त की । मैस में तैयार किये जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जानकारी भी मुख्य अतिथि महोदय ने नवआरक्षकों से ली । संपूर्ण भ्रमण कार्यकम पश्चात इकाई के पदस्थ अधिकारियों की एक बैठक लेकर 1400 नवआरक्षकों के विशाल बैच के  बेहतर प्रशिक्षण   के लिये जरूरी संसाधनों की उपलब्धता के बारे में जरूरी दिशा निर्देश दिये । 
   

 

 





















No comments:

Post a Comment