Friday, July 13, 2018

एडीजी श्री डीसी सागर ने देश सेवा और अच्छी वर्दी के साथ पर्सनालिटी डवलेपमेंट के लिये ”डंडा का फंडा” भी नवआरक्षकों को बताया

          आज दिनांक 13.7.18 को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (तकनीकी सेवा)  श्री  डीसी सागर नवआरक्षकों के संबोधन के लिये पीटीसी पधारे जिनका स्वागत इकाई के पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने पुष्प गुच्छ देकर किया उपरांत पीटीसी के संक्षिप्त परिचय से मुख्य अतिथि  को  अवगत कराया। 
        प्रशिक्षुओ को  संबंधोधित करते हुये कार्यक्रम के  मुख्य अतिथि श्री डीसी सागर ने अपराध विवेचना में तकनीकी सेवाओं के महत्व के बारे में बताते हुये कहा कि नवीन तकनीकी का उपयोग कर हम घटित अपराध को न्यायालय में मजबूती से कैसे पेश कर सकते हैं  इसी तकनीकी में कैमरे की भूमिका महत्वपूर्ण होती है । श्री सागर ने फोटोग्राफी में रूचि रखने वाले नवआरक्षकों को समीप बुलाकर कैमरे की तकनीकी के बारे में उनका नाॅलेज परखा जिसमें महिला नवआरक्षक 442 प्रियंका त्रिपाठी जिला भोपाल, चेस्ट क्र 201 सोनाली नायक जिला सागर एवं नवआरक्षक 1135 धर्मेश बैरागी जिला मंदसौर द्वारा कैमरे की तकनीकी की सटीक जानकारी देने के लिये  एवं उस जानकारी को आत्मविश्वास के साथ सभी के समक्ष बताने के लिये मुख्य अतिथि महोदय ने 1500/- की राशि से पुरूस्कृत करने की घोषणा की ।  श्री सागर ने नवआरक्षकों से चर्चा करते हुये कहा कि आप अपनी ड्यूटी निष्ठा पूर्वक करें और पर्सनालिटी डवलेपमेंट के लिये कुछ  समय अवश्य निकालें हर व्यक्ति में एक प्रतिभा कूट-कूट कर भरी हुयी होती है जो कोई गायन के रूप  में, डांस के रूप में, हो सकती है उसे निकालें  वह आपको तनाव दूर करने में सफलता दिलाऐगी  । गायन में रूचि रखने वाले नवआरक्षकों को मंच पर बुलाकर उनका उत्साहवर्धन किया चेस्ट 432 प्रियंका तिवारी जिला विदिशा, चेस्ट 436 आशीष दोहरे जिला टीकमगढ, चेस्ट 138 पूनम मौर्य जिला दतिया थीं ।  अपनी वर्दी हमेशा ढंग से पहने और ड्यूटी से हट कर कार्य करने की सीख देते हुये मुख्य अतिथि ने कहा कि समय पर  वीरता का परिचय अवश्य दें जो गेलेंट्री अवार्ड के लिये आवश्यक होता है । ड्यूटी मेहनत एवं लगन से करें और ऐसी चीजों का सेवन नहीं करें जिससे शरीर खराब हो और पुलिस की छवि पर विपरीत प्रभाव पड़े । 
इस कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक तकनीकी ने ”डंडा का फंडा”  बताकर कहा कि हम किस प्रकार बिना जिम जाए ड्यूटी के दौरान ही अपने साथी डंडे से एक्सरसाइज कर सकते है और कानून व्यवस्था दौरान शरीर को फिट कैसे रख सकते है, इस बात का डेमो भी श्री सागर ने पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह एवं नवआरक्षक चेस्ट क्र 323 रश्मि शर्मा जिला राजगढ, चेस्ट क्र 205 चांदनी राजावत जिला राजगढ, चेस्ट क्र 59 सुरभि जैन जिला भोपाल  के साथ कार्यक्रम स्थल पर दिया । 
महाविद्यालय में लगे फलों के स्टाल के लिये पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह की प्रशंसा करते हुये कहा कि यह बहुत अच्छी शुरूआत है जो किसी भी प्रशिक्षण संस्थान  में उपलब्ध नहीं है । उन्होंने  कहा कि यह पीटीसी इंदौर एक पाइनियर है और आप लोग मिलकर इसको नई ऊंचाइयों पर अपनी मेहनत और लगन से लेकर जाऐंगे। आप मेहनत और देश सेवा के जज्बे  के साथ प्रशिक्षण पूर्ण करें और समाज की सेवा के लिये तैयार हों । 
     कार्यक्रम उपरांत श्री डीसी सागर को  पीटीसी में पधारने  का  आभार  इकाई के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आरएस देवके ने दिया। 













 

No comments:

Post a Comment