Wednesday, July 11, 2018

अच्छे पुलिस कर्मी के लिये अच्छे ट्रेनरों के द्वारा दिये गये प्रशिक्षण की भूमिका महत्वपूर्ण होती है- प्रोफेसर श्री अरविंद तिवारी

अच्छे पुलिस कर्मी बनाने के गुर सिखाने के लिये टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंस मुंबई के प्रोफेसर श्री अरविंद तिवारी आज दिनांक 11-7-18 को पीटीसी पधारे जिनका स्वागत इकाई के पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने किया । स्वागत पश्चात पुलिस अधीक्षक ने इकाई में नवआरक्षकों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का संक्षिप्त परिचय देते हुये उपस्थित पीटीसी के प्रमुख नवआरक्षकों के टेªनरों का परिचय कराया  । प्रो. श्री तिवारी ने उपस्थित ट्रेनरों को संबोधित करते हुये कहा कि पुलिस का गठन स्वतंत्रता पूर्व हुआ था, जिसकी कार्यविधि उस समय अलग थी लेकिन वर्तमान में लोकतंत्रात्मक शासन में पुलिस की जिम्मेदारियां बढ़ गयी है और क्षेत्रों का विस्तार भी हुआ है । फरियादी की पुलिस से बढ़ती अपेक्षाऐं और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये पुलिस की आवश्यकता दिन पर दिन बढती जा रहीं है । ऐसी स्थिति में मानवाधिकार के प्रति संवेदनशीलता की भी जिम्मेदारी पुलिस के पास है ।
      पुलिस की सकारात्मक सोच, जनता के प्रति संवेदनशीलता और अच्छा व्यवहार विकसित करने के लिये बेहतर प्रशिक्षण की आवश्यकता है जो समाज के व्यक्तियों की अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य कर सके । महाविद्यालय के द्वारा नवआरक्षकों में शारीरिक दक्षता विकसित करने  के साथ समाज की समस्याओं के निराकरण में अपनी जिम्मेदारी समझ कर उनके समाधान के लिये कार्य करने की क्षमता विकसित करने के लिये किये जा रहे प्रयासों की प्रो. श्री तिवारी ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की और नवआरक्षकों को अच्छा प्रशिक्षण देने के उदेश्य से  प्रशिक्षकों के लिये तीन दिवसीय टीओटी कार्यक्रम आयोजित करने के लिये पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह से चर्चा की ।
इकाई के पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने प्रो. श्री अरविंद तिवारी को पीटीसी में आने  के लिये आभार व्यक्त करते हुये कहा कि, यह इकाई म.प्र. पुलिस को उत्कृष्ट स्तर के आरक्षक देने के लिये प्रतिबद्व है जो समाज की अच्छी सेवा कर सकें ।







 






No comments:

Post a Comment