Friday, July 20, 2018

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) श्री अशोक अवस्थी का आज इकाई में आगमन

           अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) श्री अशोक अवस्थी का आज इकाई में आगमन हुआ जिनका स्वागत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आरएस देवके ने पुष्प गुच्छ देकर किया । स्वागत पश्चात एडीजी सर ने नालंदा प्रशासनिक भवन के कांन्फेस हॉल में आउटडोर, इनडोर, के प्रशिक्षकों से नवआरक्षकों के प्रशिक्षण में हुयी प्रगति के बारे में जानकारी ली । 
          प्रशिक्षकों को संबोधित करते हुये कहा कि आप व़र्षा ऋतु को देखते हुये नवआरक्षकां के खाने पीने का विशेष ध्यान रखें और पौष्टिक भोजन की उपलब्धता बढ़ाऐं  जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पड़े एवं समय समय पर डायटीशियन की मदद भी अवश्य लेते रहें । आगामी समय में संपन्न होने वाले विधान सभा चुनावों पर ध्यान खींचते हुये कहा कि आने वाले समय में विधान सभा चुनाव संपन्न होना  है इसलिये नवआरक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देना होगा जिससे चुनाव में यह बेहतर प्रदर्शन करें । 
           आपको बताना है कि चुनाव में  मतदान करने वालों के प्रति आपके क्या कर्तव्य है और मतदान बूथों की सुरक्षा के बारे में भी आप लोग नवआरक्षकों को जानकारी दें । यह सुनिश्चित किया जावे कि ड्यूटी जाते समय नवआरक्षक सामान्य दवाईयां, मच्छरदानी, बिस्किट एवं टार्च की व्यवस्था कर के ही जाएें और उनके साथ कम से कम एक सुपरवायजरी स्टाफ भी साथ होना चाहिए  जिससे ड्यूटी के समय होने वाली समस्याओं से वह सीधे  महाविद्यालय  को अवगत करा सकें ।  
             नवआरक्षकों के फिजीकली फिटनेस पर ध्यान में रखते हुये ड्रिल करवाऐं जिससे उनकी चाल-ढाल में परिवर्तन हो और इनमें अनुशासन के साथ लीडरशिप के गुण विकसित करने का प्रयत्न करें । नवआरक्षकों को तीन कर्तव्यों  के बारे में अवश्य  जानकारी दे दें जैसे घटना संपूर्ण  जानकारी  रखें, घटना की सूचना किसको दे, और घायल की मदद कैसे करें । कानून व्यवस्था के दौरान अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें क्योकि पुलिस केवल अनहोनी होने पर ही पहुंचती है । 
             प्रशिक्षकों को संबोधित करने के पश्चात एडीजी महोदय  ने इकाई की विभिन्न शाखाओं का अवलोकन किया । नवआरक्षकों के मेस पहुंच कर  चेस्ट क्रमांक 610 प्रियंका रघुवंशी सहित कई नवआरक्षकों  से  भोजन की गुणवत्ता की जानकारी ली एवं बनाये गये भोजन का अवलोकन भी किया ।  
उन्होंने कहा कि विभिन्न सत्य घटनाओं की जानकारी देकर टीम भावना की महत्वता बताऐं और उससे कार्य करने के लिये प्रेरित करें । विपरीत परिस्थितयों से बाहर निकलने के गुर फुटवॉल, कबड्डी, जैसे खेलों को आयोजित कर बता बताऐं क्यों कि यह खेल गिरकर उठने एवं टकराने की क्षमता विकसित करने में सहायक होते हैं ।  
           अंत में कहा कि नवआरक्षक आपको अपना रोल मॉडल मानते है इसलिये आपकी वेशभूषा और आपका व्यवहार  उच्च स्तर का हो जिससे वह प्रदेश के ही नहीं बल्कि देश के अच्छे सिपाही बनें । 
          श्री अशोक अवस्थी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण के द्वारा दिये दिशा निर्देशों के लिये इकाई के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आर एस देवके ने आभार व्यक्त किया । 




No comments:

Post a Comment