Thursday, June 14, 2018

यूएस मलेशिया से पधारे एक दल ने महाविद्यालय के पुलिस कर्मियों को माइंड रिलेक्सेशन एवं पावर इनहेंसमेंट के अद्भुत गुर दिये


  दिनांक 13.06.18 हार्टफुलनेस आर्गनाईजेशन के पदाधिकारी एवं यूएस मलेशिया में मेडीटेशन के प्रोफेसर रहे डॉ. पीसी शर्मा के नेतृत्व में एक  04 सदस्सीय दल  पीटीसी  पहुंचा । इस दल के सदस्य के रूप में सह प्रोफेसर डॉ. श्रीराम द्रविड,़ कंप्यूटर मेंनेजमेंट  में मास्टर डिग्री प्राप्त सिस्टर प्रीती गौर एवं कार्डियक एक्यूपमेंट के प्रभारी श्री अनुराग भारद्वाज ने  महाविद्यालय के पुलिस कर्मियों के लिये मेडीटेशन के द्वारा माइंड पावर इनहेंसमेंट एवं रिलेक्सेशन की 03 दिवसीय वर्कशॉप का शुभारंभ किया । 
ध्यान के लिये तीन दिन तक चलने वाले  इस कार्यक्रम के प्रथम दिन इस दल ने अद्भुत तरीके से  मात्र 5 मिनिट में व्यवहारिक रूप से मेडीटेशन कराया जिसमें उपस्थित लोगों ने माइंड स्ट्रेस एवं वॉडी एक्सहाउसन से छुटकारा पाया । 
महाविद्यालय के प्राचार्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने ध्यान की इस विधा को पुलिस के लोगों  के लिये बेहतर बताया साथ ही उन्होंने   कहा कि अत्यधिक कार्य से तनाव होना स्वभाविक है लेकिन ध्यान की इस विधा द्वारा हम मानसिक तनाव एवं शरीरिक थकावट दूर कर रिलेक्स  महसूस कर सकते है । हमें अपने शरीर एवं परिवार के लिये कुछ समय निकाल कर ध्यान अवश्य करना चाहिए । 


श्री शर्मा ने कहा कि बिना पुलिस के एक स्वस्थ्य समाज की कल्पना करना कठिन है इसलिये हमारी टीम के स्वयंसेवक आज पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर पधारे है और आगामी दो दिनों में हम रिलेक्शेसन के और भी कई अल्पकालीन तरीकों से आपको अवगत करायेंगे ।  
मेडीटेशन के इस कार्यक्रम का लाभ  इकाई के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आरएस देवके एवं सभी उपपुलिस अधीक्षकों सहित लगभग 150 पुलिस कर्मचारियों ने लिया । 





No comments:

Post a Comment