Sunday, June 24, 2018

आप अनुशासन, इमानदारी एवं कर्तव्य परायणता के साथ नौकरी करेंगे तो सुरक्षा की जवाबदारी निश्चित विभाग की रहेगी-डीआई जी आरपी सिंह

          आप अनुशासन, इमानदारी एवं कर्तव्य परायणता के साथ नौकरी करेंगे तो सुरक्षा की जवाबदारी निश्चित विभाग की रहेगी । पुलिस को अपना कार्य हमेशा खड़े रहकर ही करना चाहिए खड़े रहने का तात्पर्य आपकी सजगता से है जितने आप सजग रहेंगे उतने ही आप अपने क्षेत्र में प्रभावशाली भी रहेंगे । आपको हमेशा बा-खबर रहना है, बेखबर नहीं, अन्यथा छोटी-छोटी बातें आगे चलकर बड़ी-बड़ी समस्याओं का रूप ले लेतीं है । यह आपके पिता एवं पूर्वजों के पुण्य कार्य हैं जिससे आप बेरोजगारों की भीड़ से निकल कर समाज की सेवा कर रहें है, उक्त बातें पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर  में पधारे डीआईजी एसएएफ श्री आरपी सिंह ने 72 बें बैच के 1600 महिला पुरूष नवआरक्षकों एवं स्टाफ के सदस्यों के मध्य आज दिनांक 24.6.18 को इकाई के परेड ग्राउण्ड पर आईस ब्रेकिंग के दौरान कहीं । डीआईजी श्री सिंह ने अच्छे कार्य की महत्वता बताते हुए कहा कि पुलिस में अच्छे और बेहतर कार्य करने वालों को उसी तरह रखा जाता है जिस तरह एक मां अपने शिशु को रखती है । आरक्षक एवं प्रआरक्षक के कारण ही  पुलिस के पूरे महकमे का कार्य संचालित होता है और छवि भी बनती है ।  म.प्र. में पुलिस का  गौरवशाली इतिहास रहा है और आगे भी हमको बनाऐ रखना है । श्री सिंह ने अपना परिचय देते हुए कहा कि मैंने उपुअ के पद  पर नियुक्त होकर संपूर्ण मध्यप्रदेश पूर्व में वर्तमान का छत्तीसगढ का भाग भी सम्मलित था में अपनी सेवाऐं दी है । मैने ग्वालियर, चंबल संभाग में कई एनकाउंटर किये जिसमें एक लाख का इनामी गड़रिया गिरोह, जगजीवन परिहार, पप्पू गुर्जर एवं बालकदास बैरागी जैसे दुर्दान्त डकैतों को ढेर कर सभ्य समाज को इनसे मुक्ति दिलाई जिसके फलस्वरूप मुझे 2012 में राष्ट्रपति पुरस्कार  भी मिला है।
          श्री सिंह ने नवारक्षकां से  कहा कि हमें अपनी वर्दी पर गर्व होना चाहिए क्योंकि यही एक ऐसी सेवा है जो  किसी भी पीड़ित व्यक्ति को तत्काल सहायता उपलब्ध कराती है । उन्होंने कई प्रसंगो के माध्यम से एवं अपनी पदस्थापना के दौरान बेहतर कार्य करने वाले आरक्षकों एवं प्रधान आरक्षकों के नाम लेकर  बेहतर कार्य करने की प्रेरणा  उपस्थित नवआरक्षकों एवं स्टाफ को दी । कार्यक्रम के अंत में इकाई के पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने उपस्थित  इकाई के प्रशिक्षुओं एवं स्टाफ को प्रेरणादायी वक्तव्य देने के लिये डीआईजी श्री राकेश प्रताप सिंह को धन्यवाद कहा ।
        इस संपूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा इकाई के उपुअ श्री डेनियल जोजफ एवं उनके अधीनस्थ स्टाफ के द्वारा बनाकर संपन्न की गई । 








No comments:

Post a Comment