Thursday, June 21, 2018

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर हुआ योगमय

        आज दिनांक 21.06.18 चौथे अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इकाई के परेड गा्रउंड पर पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने लगभग 1600 (महिला एवं पुरूष) नवआरक्षक एवं इकाई के स्टाफ के साथ सामूहिक योग  का कार्यक्रम संपन्न किया । इस मौके  पर पुलिस अधीक्षक ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान में कार्य एवं जिम्मेदारियों की अधिकता से जब हमारे मष्तिस्क में तनाव उत्पन्न हो जाता है  तब हम  योग से तनाव को दूर कर सकते है, स्वस्थ एवं विकसित समाज के लिये शांति व्यवस्था की आवश्यकता होती है जिसकी पूरी जबावदारी पुलिस विभाग की है, इस कारण पुलिस कर्मी का स्वस्थ होना अति आवश्यक है और इस स्वस्थता को बनाये रखने के लिये योग की भूमिका महत्वपूर्ण  हो जाती है । उन्होंने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि योग मुख्यतः मन और ईश्वर को जोड़ने की कला का नाम है और जो व्यक्ति ईश्वर से जुड़ जाता है वह  सभी प्रकार की  सकारात्मक विचारों की खान बन जाता है ।  इस योग की क्रिया को हमें केवल एक दिन तक ही सीमित नहीं रखना चाहिये बल्कि इसको हमें अपने रोजमर्रा के क्रियाकलापों में भी शामिल करना चाहिऐ ।
      यहां उल्लेखनीय है कि दिनांक 11 दिसंबर 2014 को यूनाईटेड नेशन की आमसभा ने भारत द्वारा पेश किये गये प्रस्ताव को स्वीकारते हुये 21 जून को ”अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस“ के रूप में घोषित कर दिया  । सबसे मजेदार बात यह है कि इस प्रस्ताव का समर्थन 193 में से 175 देशों ने किया  । भारतीय पद्यति के अनुसार इस दिन ग्रीष्म संक्रांति होती है और सूर्य धरती की दृष्टि से उत्तर से दक्षिण की ओर चलना शुरू करता है  इस कारण यह दिन भारतीय संस्कृति में भी अति शुभ माना गया है ।
  इस भव्य कार्यक्रम की प्रस्तुति उपुअ डाॅ. चंचल नागर एवं  डेनियल जोजफ के निर्देशन में योग की विभिन्न मुद्राऐं इकाई के प्रआर गयेन्द्र यादव द्वारा बतायी गयी और कार्यक्रम का संचालन आर सखाराम गोखले द्वारा किया गया   









No comments:

Post a Comment