Tuesday, June 26, 2018

जो पदार्थ मन और शरीर की दिशा परिवर्तित कर दे वह ड्रग्स है -एडीजी श्री वरुण कपूर

   विश्व नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर आज दिनांक 26 जून 2018 को नव आरक्षकों एवं स्टाफ के लिए नशा एवं उससे दुष्प्रभावों से परिचित कराने के लिए नारकोटिक्स से सामंजस्य कर महाविद्यालय में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया इस कार्यशाला में नारकोटिक्स विंग के एडीजी श्री वरुण कपूर एवं डीआईजी डॉ श्री महेंद्र सिंह सिकरवार पधारे और उन्होंने उपस्थित स्टाफ को लेक्चर दिया


एडीजी श्री कपूर ने ड्रग्स की परिभाषा देते हुए कहा कि ऐसा पदार्थ जो शरीर एवं मन की दिशा परिवर्तित कर दे वह वृक्ष की श्रेणी में आता है एडीजी श्री कपूर ने ड्रग्स के प्रकार बताकर कहां की यह कारोबार विश्व में 500 बिलियन यूएस डालर के बराबर है जो तीसरे स्तर का सबसे बड़ा व्यापार है । नशे का कारोबार भारत में पूर्वोत्तर राज्यों के साथ सभी बड़े शहरों में फैला हुआ है नशे की लत ने युवाओं को ही नहीं बल्कि बच्चों और महिलाओं को भी जकड़ लिया है । श्री कपूर ने बताया कि समाज की इस गंभीर समस्याओं के निदान में पुलिस अधिकारी कैसे मदद कर सकते हैं ?


पुलिस कर्मचारी समाज के एक आदर्श व्यक्ति होते हैं और उनकी सभी बात समाज के व्यक्ति मानते हैं इसलिए आप ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके नशे जैसी बुराइयों से दूर रखने के लिए प्रेरित करें क्योंकि एक व्यक्ति के नशे में होने से पूरा परिवार समाप्त हो जाता है ।

    श्री कपूर ने आगे बताया कि विश्व का 10% युवा नशे जैसी बुराइयों से ग्रसित है । समाज और देश के युवाओं को इस दलदल से बचाने के लिए हम पुलिस कर्मचारियों को पहल करनी है ।

     इस सेमिनार में ड्रग्स के फोटोग्राफ सहित एक शॉट मूवी का भी प्रदर्शन किया गया।

      कार्यक्रम के समापन पर इकाई के पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने वरुण कपूर का इकाई में आकर नव आरक्षकों एवं स्टाफ को इस महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया ।





No comments:

Post a Comment