Wednesday, July 24, 2024

 

पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक श्रीमती यांगचेंग डोलकर भूटिया  के मार्गदर्शन में श्रीमती सौम्या जैन अति0 पुलिस अधीक्षक पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इन्दौर के नेतृत्व में सामाजिक सारोकार अभियान के तहत, जीवन अनमोल विषय पर आज दिनांक 24/07/2024 को स्थानीय सेंट पाल स्कूल इन्दौर के सभागृह में सेमीनार आयोजित किया गया।  कार्यक्रम के प्रारंभ में सेंट पाल स्कूल के फादर श्री सी0वी0 जोजेफ द्वारा अतिथियों को पुष्प गुच्छ प्रदान कर  स्वागत किया गया । तत्पश्चात मुख्य वक्ता डाक्टर श्री रमन शर्मा, मनोवैज्ञानिक मेदान्ता हास्पिटल इन्दौर एवं श्रीमती माया बोहरा, मनोवैज्ञानिक एवं सामाजिक कार्यकर्ता ने कक्षा 10वीं, 11वीं, 12वीं के करीब 500 से अधिक छात्रों के उत्साहवर्धन हेतु जीवन अनमोल विषय पर सारगर्भित व्याख्यान दिया और अपने अनुभव साझा किये ।

पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष आठ लाख आत्महत्यायें डिप्रेशन या अवसाद के कारण ही होती हैं।  छात्रों के मन मस्तिष्क पर उत्पन्न होने वाले दुष्प्रभावों के कारण अवसाद से बचने के उपाय बताये गये। निरीक्षक श्रीमती अमृता सोलंकी द्वारा 01 जुलाई 2024 से लागू नये कानूनों के बारे में सरल भाषा में छात्रों को समझाकर जागरूक किया गया।

श्रीमती सौम्या जैन द्वारा छात्रों को अभियान के बारे में और सेमीनार की उपयोगिता के संबंध में  विस्तार से उदाहरण के साथ सोशल मीडिया के उपयोग एवं दुरपयोग के बारे में समझाया गया । जीवन अनमोल पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय द्वारा एक पहल है, जिसमें युवा पीढी को अपने और अपने साथीगण के मानसिक स्वास्थ्य का भी उतना ही ध्यान रखने के लिये प्रेरित किया जाता है । जितना हम शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हैं ।

आजकल के वच्र्यूवल युग के कारण हम अपनों के पास होकर भी कई बार दूरी महसूस करते हैं और अपनी समस्या अपने ही मन में रखते हैं और धीरे-धीरे तनाव हमारे मन में घर कर जाता है ।

 जितना तनाव हम अपने मन में रखेंगे उतना ही तनाव हमसे जुडा रहेगा  भारत में हर रोज लगभग 30 आत्महत्याये होती है, जिनमें प्रभावितों की उम्र महज 18 या उससे भी कम होती है । कार्यक्रम के अंत में श्री अनिल कुमार वर्मा उप पुलिस अधीक्षक,

 श्री सूरज नांगवंशी निरीक्षक, एवं श्री महेन्द्र पाण्डेय निरीक्षक, पीटीसी इन्दौर के द्वारा छात्रों में पुलिस के प्रति डर एवं भ्रांतियों से निजात दिलानें हेतु जोशीला उर्जावान सामूहिक गीत प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम का संचालन श्री आनन्द चैहान निरीक्षक पीटीसी इन्दौर द्वारा एवं आभार प्रदर्शन सुश्री लीना चंदेल, सेंट पाल स्कूल इन्दौर के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती गीता चैहान, उप पुलिस अधीक्षक पीटीसी इन्दौर विशेष रूप से उपस्थित रही।















No comments:

Post a Comment