Tuesday, October 16, 2018

इकाई के स्टाफ द्वारा शहीद के परिजन का सम्मान किया गया

           पुलिस मुख्यालय के आदेशानुसार शहीद दिवस के पूर्व सप्ताह में शहीदों की स्मृति में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन इकाई में किया जा रहा है इसी भाग में आज दिनांक 16.10.18 को इकाई के शहीद उपनिरीक्षक स्वर्गीय श्री अहमद उल्ला खान के परिवार जनों को सम्मानित किया गया और स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।
        कार्यक्रम के सर्वप्रथम में महाविद्यालय के पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने पधारॆ शहीद के परिवार जनों का स्वागत कर शहीद के सम्मान में उपस्थित स्टाफ के साथ 2 मिनट का मौन रखा।  पुलिस अधीक्षक ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारी इकाई के शहीद श्री अहमद उल्ला खां असामाजिक तत्वों के विरुद्ध लड़ने में अपने प्राणों की परवाह किए बगैर जो साहस का परिचय दिया वह हम सभी के लिए उदाहरण है।  देश भक्ति 1 दिन की नहीं होनी चाहिए उसे हम अपनी दिनचर्या में भी शामिल कर सकते हैं जैसे जो कार्य मिले उस कार्य को हम मेहनत ईमानदारी एवं लगन से करें पुलिस का समाज में वही स्थान है जो स्वस्थ शरीर के लिए एक डॉक्टर का होता है जिस प्रकार एक मरीज अपनी शारीरिक समस्या को लेकर डॉक्टर के पास जाता है ठीक उसी प्रकार एक व्यक्ति भी अपनी समस्या के निवारण लिए पुलिस के पास पहुंचता है । व्यक्ति की समस्या का समाधान हमें अपनी कुशलता से करना चाहिए ।
       पुलिस अधीक्षक ने शहीद के परिवार जनों से कहा कि पीटीसी हमेशा आपके साथ खड़ा है शहीद उपनिरीक्षक स्वर्गीय श्री अहमद उल्लाह खान की स्मृति में पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने शहीद के परिवार के साथ इकाई परिसर में एक फलदार वृक्ष रोपा और नव आरक्षको के बीच  निबंध प्रतियोगिता भी कराई.                 ज्ञातव्य हो कि इकाई में पदस्थ उप निरीक्षक स्वर्गीय श्री अहमद उल्ला का अपने निजी कार्य से कानपुर गए थे तभी वापसी के समय 1 और 2 मार्च 1976 की दरमियानी रात को ट्रेन में घुसे लुटेरों से सामना करते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए थे और उत्तर प्रदेश पुलिस के उपनिरीक्षक श्री देवी सिंह घायल हो गए थे।
     वर्ष 1979 के स्वतंत्रता दिवस पर उनकी धर्मपत्नी फसीउननिशा  को पुलिस पदक से नवाजा गया । शहीद श्री अहमद उल्लाह खान के 2 पुत्र हैं बड़े पुत्र महमूदउल्लाह खान निजी व्यवसाय से जुड़े हैं और छोटे बेटे मोहम्मद अहमद उल्ला खां का पुलिस विभाग में रहते हुए 31 दिसंबर 2016 को सेवानिवृत्त हुए ।  इस मौके पर आरक्षक राजेंद्र ठाकुर,  सुश्री रेखा सोलंकी, महिला नव आरक्षक रश्मि शर्मा,  महिलानवआरक्षक रश्मि,  महिलानवआरक्षक सोनाली नायक,  महिलानव आरक्षक अनामिका गुप्ता ने कविता के माध्यम से शहीदों को सम्मान किया ।
     कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आरएसएस देवके ने कार्यक्रम में उपस्थित स्टाफ से कहा कि हमें अपना कार्य अपनी जान की परवाह किए बगैर सदैव ईमानदारी एवं जनसेवा की भावना के साथ करना चाहिए । कार्यक्रम का संचालन इकाई में पदस्थ निरीक्षक सैलजा भदौरिया द्वारा किया गया। 









No comments:

Post a Comment