Friday, April 28, 2023

 पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इन्दौर द्वारा शासकीय सी एम राइज उमावि मूसाखेडी में “जीवन अनमोल” कार्यक्रम आयोजित किया गया।*


पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशानुसार पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर द्वारा दिनांक 28.04.2023 को “जीवन अनमोल है” युवाओं में बढ़ते हुए मानसिक तनाव और आत्महत्या की बढ़ती हुई प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय द्वारा सामाजिक स्तर पर जागरुकता फैलाते हुए इस दिशा में समाज के अलग अलग वर्गौ को जोड़ते हुए बड़ा अभियान चलाया जा रहा है।

इस दिशा में “शासकीय सी एम राइज उमावि “ मूसाखेडी में पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय द्वारा कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमती सौम्या जैन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीटीसी इंदौर,शासकीय सी एम राइज उमावि के प्राचार्य श्री देवेन्द्र रामिश,एसपीसी नोडल एवं सह अकादमिक गतिविधि प्रभारी श्रीमती राशि परिहार, सुश्री प्राची वोहरा (मनोचिकित्सक), उप पुलिस अधीक्षक श्री अनिल कुमार वर्मा ,उप पुलिस अधीक्षक श्री राजीव त्रिपाठी,निरीक्षक आनंद चौहान शामिल हुए। उक्त कार्यशाला में 9th से 11th कक्षा के विद्यार्थीगण उपस्थित थे। 


सुश्री प्राची वोहरा ने छात्रों को यह बताया की सुसाइड का सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन और चिंता है और डिप्रेशन होने का सबसे बड़ा कारण (नाउम्मीद)hopelessnes होना ।साथ ही जीवन अनमोल है के महत्व को समझाया और अवसाद से बाहर निकलने के तरीकों को सरल भाषा में खेलों के  माध्यम से समझाया गया बच्चों और उपस्थित लोगों को विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी भी दी गई। 










No comments:

Post a Comment